Android One kya hai . Android phone aur Android one phone me kya difference hai .

What is Android One? Android One kya hai ? ऐंड्रॉयड वन क्या है ? 
January 30, 2018 . By :- Hritik Mohapatra

ऐंड्रॉयड वन कोई सॉफ्टवेयर नहीं है। यह गूगल का एक प्रॉजेक्ट है, जिसमें वह कम दाम में अच्छी क्वॉलिटी का स्मार्टफोन ऑफर कर रही है यानी यह ऐंड्रॉयड किटकैट पर ही ऑपरेट करता है। गूगल प्ले से आप अन्य ऐंड्रॉयड फोन की तरह ही ऐप्स डाउनलोड करते हैं। गूगल का कहना है कि जब अगला ऐंड्रॉयड अपग्रेड आएगा तो वह सबसे पहले ऐंड्रॉयड वन के फोन पर ही आएगा। इसका मतलब यह भी हुआ कि इसमें कंपनियां अपने मन से यूजर इंटरफेस नहीं दे पाएंगी।



उन्हें ऐंड्रॉयड का तय इंटरफेस ही देना होगा, ताकि अपग्रेड स्मूद हो। अभी सैमसंग हो या आसुस, जियोनी या श्याओमी, ये ऐंड्रॉयड पर आधारित अपना इंटरफेस बनाती हैं।
गूगल ने यह भी तय किया है कि हार्डवेयर में स्टैंडर्ड का एक लेवल होगा, उससे नीचे आप नहीं जा सकते। 

मसलन सोमवार को तीन फोन लॉन्च हुए , माइक्रोमैक्स , स्पाइस और कार्बनके। तीनों में 4.5 इंच का डिस्प्ले, 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 2 एमपी का फ्रंट कैमरा, 4 जीबी इंटरनल मेमरी, 32 जीबी तक एक्सपेंडेबल मेमरी, एक जीबी रैम, डुअल सिम, एफएम रेडियो, 1700 मिली एंपियर बैटरी है यानी फर्क बस फोन की बॉडी के रंग का है।



Why Android One is better from other Smartphone ? क्यों एंड्रॉइड वन अन्य स्मार्टफ़ोन से बेहतर.

गूगल का कहना है कि ऐंड्रॉयड वन आपको सबसे पहले नया ऐंड्रॉयड एल देगा, ऐप्स सबसे पहले अपडेट होंगे। हो सकता है कि कुछ ब्रैंड स्पेसिफिकेशन की गिनती में आपको कुछ बेहतर फीचर दे रहे हैं, लेकिन सबमें आपको गूगल से सीधे अपडेट की गारंटी नहीं मिलेगी। गूगल ने अभी एयरटेल से भी करार किया है। उसके यूजर को ऐंड्रॉयड वन पर 200 एमबी के ऐप्स डाउनलोड 6 महीने तक फ्री मिलेंगे। ऐप्स और सॉफ्टवेयर अपडेट ओवर द एयर होंगे यानी ऑटो अपग्रेड हो जाएंगे और उसके लिए डेटा चार्ज नहीं देना पड़ेगा। 

गूगल का कहना है कि जल्द ही एचटीसी, अल्काटेल टच, लेनोवो, जोलो, पैनासोनिक, लावा, इंटेक्स आदि के फोन भी इस पर आएंगे। उनमें अलग-अलग स्क्रीन साइज, ज्यादा बेहतर फीचर और कलर होंगे। इनके फीचर और दाम अभी के ऐंड्रॉयड वन फोन से ज्यादा भी हो सकते हैं। 


आप अगर कम दाम में स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं तो सौदा बुरा नहीं हैं। इसके लेटेस्ट रहने का भरोसा है और आपको पता रहेगा कि आप घटिया फोन नहीं ले रहे हैं। हालांकि इसमें अभी और भी कंपनियां आएंगी और ज्यादा बेहतर हार्डवेयर भी आना तय है। अगर जल्दी नहीं है तो दिवाली तक और अच्छे ऑफर का इंतजार कर सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments